अब तक 4605 पॉजिटिव: 24 घंटे में 147 मरीज स्वस्थ हुए, महोबा में मजूदरों को लेकर जा रही डीसीएम पलटने से 3 की मौत

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सोमवार को भी 147 मरीजों को विभिन्न कोविड-19 अस्पतालों से घर भेजा गया, जबकि मरीजों की कुल संख्या 4605 है। इनमें से 1704 ही एक्टिव मरीज प्रदेश में बचे हैं। अब तक प्रदेश में 2783 कोरोना पॉजिटिव को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया जा चुका है।प्रदेश में दो दिन तक लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिकॉर्ड संख्या सामने आने के बाद सोमवार को 146 मरीज सामने आने से राहत भरा दिन रहा।वहीं प्रवासी मजदूरों को लेकर आ रही डीसीएम झांसी-मिर्जापुर राजमार्ग पर अनियंत्रित होकर पलट गई। वाहन में सवार प्रवासी मजदूर उसके नीचे दब गए, जब तक उनको निकाला जाता तीन महिलाओं की मौत हो गई। दर्जन भर से अधिक प्रवासी गंभीर रूप से घायल हैं।

उप्र में सोमवार को 147 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर वापस चले गए हैं। इनमें मेरठ 22, कानपुर नगर 26, नोएडा तीन, सहारनपुर एक, फिरोजाबाद आठ, ग़ाज़ियाबाद 25, हापुड़ एक, बुलंदशहर एक, अलीगढ़ दो, बस्ती चार, रायबरेली तीन, बहराइच पांच, मथुरा 11, बिजनौर छह, प्रयागराज तीन, जालौन एक, प्रतापगढ़ एक, अमरोहा दो, झांसी 12, बाराबंकी एक, बांदा सात,आजमगढ़ एक और उन्नाव एक मरीज डिस्चार्ज वापस होकर घर चले गए हैं।

महाराष्ट्र से लौटे मजदूरों ने कहा- वहां से न भागते तो भूखों मर जाते

यह तस्वीर वाराणसी की है। यहां महराष्ट्र से मजदूरों का आना जारी है। यहां आने वाले कामगारों का कहना है कि यदि वहां से न भागते तो भूखों ही मरना पड़ता।
यह तस्वीर वाराणसी की है। यहां महराष्ट्र से मजदूरों का आना जारी है। यहां आने वाले कामगारों का कहना है कि यदि वहां से न भागते तो भूखों ही मरना पड़ता।

वाराणासी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 101 पहुंच गई है। जहां 68 लोग स्वस्थ हुए है तो 4 लोगो की मौत हो चुकी है। लाख दावों के बावजूद प्रवासी मजदूर राजातालाब, रोहनियां, बाबतपुर,चौबेपुर हाइवे पर दिख ही जा रहे है। गांवो में कोरोना की दस्तक ने चिंता बढ़ा दी है। महराष्ट्र से लौट रहे मजदूर झब्बू ने बताया कि वहां प्लम्बर का काम करता था। वहां से न भागते हम लोग तो भूखे मर जाते। सेठ पैसे भी नहीं दिया और वहां के लोग नहीं चाहते कि हम लोग वहां रहें।

महोबा में सड़क हादसा, 3 महिलाओं की मौत

महोबा सड़क हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई और एक दर्जन मजदूर घायल हो गए।
महोबा सड़क हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई और एक दर्जन मजदूर घायल हो गए।

श्रमिकों का झुंड दिल्ली से पैदल वापस घर लौट रहा था। मध्य प्रदेश की सीमा से यूपी की सीमा में पैदल घुसे श्रमिकों को पुलिस ने रोक लिया और राजमार्ग से गुजर रही एक डीसीएम में बैठा दिया। इस डीसीएम में भारी भरकम मशीनें लदी थीं।झांसी-मिर्जापुर राजमार्ग पर महुआ मोड़ के पास डीसीएम अनियंत्रित होकर पलट गई। सारे प्रवासी डीसीएम और भारी मशीनों के नीचे दब गए। जब तक राहत कार्य शुरू होता तीन महिला श्रमिकों की मौत हो गई। मरने वाली महिलाओं में खरेला के श्रीनगर थाने के पवा गांव निवासी हेमप्रकाश की पत्नी हीरा देवी, दयाराम की पत्नी संतोषी और जैतपुर चौकी के गांव विहार निवासी कालीचरण की पत्नी अनीता शामिल हैं।

अयोध्या में मिले 18 नए मरीज
अयोध्या में सोमवार को 18 नए कोरोना मरीज मिले। अयोध्या के डीएम अनुज झा ने इसकी पुष्टि की है। वहीं बहराइच में सीएमओ ने 10 नए केस मिलने की बात बताई है। रायबरेली में पांच नए केस सामने आए हैं। इसकी भी सीएमओ ने जानकारी दी है।

कानपुर में मरीजों की सेहत में सुधार
कोराेनावायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच कानपुर से राहत भरी खबर है। अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में कोविड-19के मामलों में 10 गुना तक बढ़त दर्ज करने वाले कानपुर में हालात फिलहाल काबू में आते दिख रहे हैं। सोमवार को 26 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। जिले में कुल 316 केस और 269 डिस्चार्ज के साथ कानपुर में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 85.12 प्रतिशत तक पहुंच गई है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
मजदूरों की वापसी को लेकर यूपी में सियासत जारी है। एक दिन पहले सरकार ने प्रियंका गांधी की मांग स्वीकार करते हुए एक हजार बसों की सूची मांगी थी लेकिन अब सरकार ने उन बसों के लाइसेंस और फिटनेस सर्टिफिकेट का पेंच फंसा दिया है।


from Dainik Bhaskar

Post a Comment

0 Comments