आतंकी के भाई ने वीडियो जारी कर कहा- घर लौट आओ क्योंकि मसले बातचीत से सुलझेंगे, जन्नत चाहिए तो मां-बाप की सेवा करो

सोशल मीडिया पर इन दिनों कश्मीर के एक युवक एजाज अहमद हाफिज का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें हाफिज छोटे भाई आदिल से दहशतगर्दी का रास्ता छोड़कर घर लौटने की अपील करते दिखाई देते हैं। दक्षिण कश्मीर का आदिल अगस्त 2019 से लापता है। एजाज छोटे भाई से सवाल करते हैं- तुम किस कौम के लिए लड़ रहे हो? यहां कश्मीरी खुद ही कई गुटों में बंटे हुए। हिंसा से कुछ हासिल नहीं होगा।एजाज ये भी कहते हैं कि अगर जन्नत ही चाहिए तो घर लौटकर मां-बाप की सेवा करो।

तीन मिनट का वीडियो
एजाज का यह वीडियो तीन मिनट का है। एजाज का भाई आदिल 4 अगस्त 2019 को घर छोड़कर चला गया था। वीडियो से साफ हो जाता है कि वो हथियार उठा चुका है। एजाज सिर्फ आदिल ही नहीं बल्कि सभी आतंकियों से दहशतगर्दी छोड़ने की अपील करते हैं।

क्या है इस वीडियो में?
शुरुआत में एजाज अपना परिचय देते हैं। भाई के बारे में बताते हैं। फिर कहते हैं, “वीडियो के जरिए मैं कश्मीर के उन युवाओं को मैसेज देना चाहता हूं, जिन्होंने बंदूक उठाकर गलत रास्ता चुन लिया है। आप ये रास्ता छोड़ दो। बातचीत से सारे मसले हल हो सकते हैं। आपके घरवाले आपका इंतजार कर रहे हैं। खासकर, मैं अपने छोटे भाई आदिल हाफिज से गुजारिश करता हूं कि वो जल्द से जल्द घर लौट आए। आपके मां-बाप इंतजार कर रहे हैं। अगर आपको जन्नत में ही जाना है तो सबसे पहले मां-बाप की खिदमत करो।”

किस कौम के लिए लड़ रहे हो?
एजाज आगे कहते हैं, “हमें तो यही समझ नहीं आता कि आप किस कौम के लिए लड़ रहे हो। किस कौम के लिए जान न्यौछावर कर रहे हो। ऐसा मत करो। अगर आप इस कौम से एक सवाल करोगे कि- आप कौन हैं? तो जवाब मिलेगा- मैं बरेलवी हूं, मैं देवबंदी हूं, मैं अलहदीस हूं, मैं जमाती हूं....वगैरह-वगैरह। यहां तक कि लोग ये भी कहेंगे कि मैं पीडीपी हूं, मैं एनसी हूं।” पीडीपी और एनसी कश्मीर के दो प्रमुख राजनीतिक दल हैं। पीडीपी की मुखिया महबूबा मुफ्ती हैं। एनसी की कमान उमर अबदुल्ला के हाथ में है।

मरने के बाद फेसबुक पर याद करती है कौम
गुमराह युवकों से एजाज ने अपने दिल की बात भी कही। वो कहते हैं, “जब आप एनकाउंटर में मारे जाते हो तो यही कौन फेसबुक के कमेंट बॉक्स में जाकर RIP लिखकर आपको अलविदा कहती है। हमको हिंदुस्तान का चावल भी चाहिए और पाकिस्तान का नमक भी। हमको आपका खून भी चाहिए और हरे-हरे नोट भी। इसलिए, मेहरबानी करके ये रास्ता छोड़ दो। इससे कुछ हासिल होने वाला नहीं है। खुदा के वास्ते, आप वापस आ जाओ। खासकर, मैं अपने भाई आदिल से गुजारिश करता हूं कि आप वापस आ जाओ। इससे कुछ हासिल होने वाला नहीं है।”



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
एजाज का भाई आदिल 4 अगस्त 2019 को घर छोड़कर चला गया था। तीन मिनट के वीडियो में एजाज सिर्फ आदिल ही नहीं बल्कि सभी आतंकियों से दहशतगर्दी छोड़ने की अपील करते हैं।


from Dainik Bhaskar

Post a Comment

0 Comments