सैनिटाइजर का इंजेक्शन लगाने की सलाह देने वाले ट्रम्प हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन ले रहे, एक्सपर्ट बोले- ये खतरनाक है

कोरोनावायरस से बचाव के लिए कभी मजाक में सैनिटाइजर का इंजेक्शन लगाने की सलाह देने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वे बीते 10 दिनों से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन दवा ले रहे हैं।रेस्टोरेंट प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक में ट्रम्प ने कहा कि मैं व्हाइट हाउस के डॉक्टरों की सलाह पर काेराेना से बचने के लिए पिछले डेढ़ हफ्ते से ये दवा ले रहा हूं और देखिए मैं आपके सामने बिल्कुल स्वस्थ हूं।

ट्रम्प से जब पूछा गया कि क्या व्हाइट हाउस के फिजीशियन की सलाह पर उन्होंने दवा लेना शुरू किया है, तो उन्होंने कहा कि मैंने खुद डॉ सीन कॉनले (राष्ट्रपति के निजी फिजीशियन) से अनुरोध किया था। दूसरी ओर, कई चिकित्सा विशेषज्ञों ने ट्रम्प के बयान की आलोचना करते हुए कहा है कि ऐसा करना न केवल राष्ट्रपति के लिए खतरनाक होगा, बल्कि दूसरों के लिए भी यह उदाहरण उनके स्वास्थ्य पर संकट पैदा कर सकता है।

विशेषज्ञों ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीनके इस्तेमाल को खतरनाक बताया

मिलर फैमिली हार्ट इंस्टीट्यूट के चीफ एकेडमिक अफसर डॉ. स्टीवन ई निसेन ने कहा कि इससे गंभीर परेशानियां हाे सकती हैं। वहीं, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में प्रोफेसर डॉ. स्कॉट सोलोमन ने भी इसे घातक बताया है। वहीं कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, इस दवा से हृदय, किडनी और लीवर पर असर पड़ता है।

एफडीए भी चेतावनी दे चुका है

बता दें कि एक महीने पहले ही अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने चेतावनी दी थी कि कोरोना रोकथाम में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल नहीं किया जाए। ये दवा कोरोना मरीजों के इलाज में कितनी कारगर है, अब तक इसके ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं। ट्रम्प से पहले ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ने भी इस दवा का समर्थन किया था।
डब्ल्यूएचओ को धमकी- स्थायी रूप से फंडिंग रोक देंगे

ट्रम्प ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को चिट्टी लिखकर चेतावनी देते हुए कहा है कि 30 दिन में संगठन में सुधार करें। वरना आपको दी जा रही फंडिंग स्थाई रूप से फ्रीज कर देंगे। हमें सदस्य बने रहने पर भी दोबारा विचार करना होगा। ट्रम्प ने कहा, हम उन्हें सालाना 45 करोड़ डॉलर (करीब 3500 करोड़ रु.) देते हैं, जिसे कम करने की योजना बनाई जा रही है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ​​​​​​​रेस्टोरेंट प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक में कहा कि मैं व्हाइट हाउस के डॉक्टरों की सलाह पर काेराेना से बचने के लिए पिछले डेढ़ हफ्ते से ये दवा ले रहा हूं और पूरी तरह स्वस्थ हूं। (फाइल)


from Dainik Bhaskar

Post a Comment

0 Comments