गेंद चमकाने में लार के इस्तेमाल पर रोक को लेकर इशांत ने कहा- गेंदबाजों को नए तरीकों के हिसाब से खुद को ढालना होगा


टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने कहा कि अगर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसीसी) कोरोना की वजह से गेंद पर लार के इस्तेमाल पर भविष्य में रोक लगाती है तो गेंदबाजों को खुद को नए तरीकों के हिसाब से ढाल लेना चाहिए। शर्मा ने आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान यह बात कही।
आईसीसी कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए गेंद को चमकाने के लिए पर लार या पसीने की बजाए आर्टिफिशियल पदार्थ के इस्तेमाल की मंजूरी देने पर विचार कर रही है। इस बारे में खिलाड़ियों के साथ ही क्रिकेट प्रशासकों को अलग-अलग राय सामने आ रही है।
कोरोना के कारण क्रिकेट में बदलाव होगा: इशांत
इंशात ने कहा कि खेल में बदलाव और नए नियमों पर चर्चा हो रही है। ईमानदारी से कहूं तो मैं सही मायने पर इस बारे में नहीं सोचता हूं। सबको पता है, कि कोरोना के कारण जीवन शैली में परिवर्तन लाना होगा। लार का इस्तेमाल नहीं करने पर गेंद आपके हिसाब से चमकेगी नहीं, लेकिन कुछ और नहीं किया जा सकता।
वैक्स एप्लीकेटर से गेंद चमकाई जाएगी
ऑस्ट्रेलिया की कूकाबूरा कंपनी ने कहा था कि वह गेंद को चमकाने के लिए जल्द ही वैक्स एप्लीकेटर (मोम से बना केमिकल) लेकर आ रही है। कंपनी के मुताबिक, “स्पंज के ऊपरी हिस्से पर खास तरह के मोम की परत होगी। इसे प्लेयर्स या अंपायर आसानी से जेब में रख सकेंगे।” ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स ने साफ कर दिया है कि भविष्य में गेंद चमकाने के लिए थूक, पसीने या लार का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।
इशांत ने पोंटिंग को बताया सबसे अच्छा कोच
इस तेज गेंदबाज ने लाइव चैट के दौरान यह भी कहा कि उन्हें रिकी पोंटिंग से बेहतर कोच नहीं मिला। पोटिंग आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं। इशांत भी इसी फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं।
आईपीएल में वापसी करते वक्त नर्वस था: इशांत
इशांत ने कहा किपिछले सीजन में आईपीएल में वापसी करते वक्त मैं काफी नर्वस था। लग रहा था कि डेब्यू कर रहा हूं। लेकिन पोंटिंग ने पहले दिन से ही मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया। उन्होंने मुझसे कहा कि आप सीनियर प्लेयर हैं। आपको अन्य गेंदबाजों की मदद करनी चाहिए। आप किसी बात की चिंता न करें, आप मेरी पहली पसंद हैं।
इशांत ने अब तक 97 टेस्ट खेले हैं
इस तेज गेंदबाज ने 97 टेस्ट में 297, जबकि 80 वनडे में 115 विकेट हासिल किए है। उन्होंने 14 टी-20 में 8 विकेट लिए हैं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इशांत शर्मा ने अब तक खेले 97 टेस्ट में 297 और 80 वनडे में 115 विकेट हासिल किए हैं। (फाइल)


from Dainik Bhaskar

Post a Comment

0 Comments